Tue. Apr 30th, 2024
श्राद्ध में कौन कौन से काम नहीं करने चाहिए

जैसे तो आप लोग सभी जानते है की श्राद्ध के दिनों में हर तरह की शुभ कार्य और अनुष्ठान वर्जित है। क्योकि इन दिनों में पितृ को महत्व दिया जाता है और उनकी सेवा करना और उनकी ही पूजा पाठ की 

शादी विवाह

श्राद्ध के दिनों में शादी विवाह जैसे धार्मिक कार्य नहीं किया जाता है और यह पूरी तरह से वर्जित माना जाता है। इस लिए श्राद्ध के दिनों में किसी भी तरह की पूजा पाथ जैसे शुभ कार्य नहीं किया जाता है।

बच्चो की मुंडन न करे

श्राद्ध के दिनों में बच्चो को मुण्डन करना अशुभ माना जाता है इस लिए इन दिनों बच्चो की मुंडन और उनका किसी भी तरह का धार्मिक अनुष्ठान करना वर्जित किया गया है।

गृह प्रवेश

श्राद्ध के दिनों में न तो नए घर में की शुरुवात किया जाता है और न ही नए घर में गृह प्रवेश किया जाता है।

पूजा पाठ अनुष्ठान

धर्म शास्त्र के अनुसार श्राद्ध के दोनों में किसी भी तरह की विशेष अनुष्ठान और पूजा पाठ भी वर्जित माना जाता है। इस लिए श्राद्ध के दिनों में ये सब करने से बचे।

बाल /नाख़ून और शेविंग करने से बचे

श्राद्ध पक्ष के दौरान क्षौर कर्म यानी बाल कटवाना, शेविंग करवाना या नाखून काटना आदि की भी मनाही है। इस लिए उन दिनों बाल कटवाने और शेविंग करने से बचे।

दूसरे के घर पर न करें श्राद्ध

धर्म ग्रंथों के अनुसार, श्राद्ध कभी किसी दूसरे व्यक्ति के घर पर नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से उस श्राद्ध का फल आपके पितरों को न लगकर जिसकी भूमि है, उसके पितरों को मिल जाता है। नदी, पर्वत, तीर्थ आदि पर श्राद्ध कर सकते हैं क्योंकि इन पर किसी व्यक्ति का अधिकार नहीं माना गया है।

ब्रह्म्मचर्य का पालन करे

पितृपक्ष के दौरान पूरी तरह से ब्रह्म्मचर्य का पालन करना चाहिए और तामसिक चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

लड़ाई झगड़ा करने से बचे

श्राद्ध के दिनों में हमेशा शांति बना के रहना चाहिए और किसी भी लड़ाई झगड़ा नहीं करना चाहिए।

तामसिक चीजों का सेवन भूलकर भी ना करे

श्राद्ध के दिनों में किसी भी तरह का तामसिक भोजन,मदिरा ,धूर्म पान और दारू शराब से दूर रहना चाहिए। अन्यथा पितृ नाराज और क्रोधित हो जाते है।

लहसुन प्याज और मसूर के दाल से परहेज करे।

ऐसा माना जाता है की लहसुन प्याज और मसूर की दाल को शुद्ध नहीं माना जाता है इस लिए श्राद्ध के दिनों में इन चीज़ो का इस्तमाल नहीं करना चाहिए ।

नया वाहन ना ख़रीदे और ही बेचे

श्राद्ध के दिनों में कोई भी नया काम नहीं शुरू करना चाहिए ना ही कोई वाहन या कोई नया सामान खरीदना चाहिए और न ही बेचना चाहिए।

अगर आप श्राद्ध से सम्बंधित कोई भी जानकारी लेना चाहते है या अपने पितरो को प्रसन्न करने के लिए पिंड दान और कर्म कण्ड करना चाहते है। लेकिन आप को समझ नहीं आ रहा है की आप कहा करे और किस दिन करे। तो आप बिना किसी देरी के हमारे बाबा जी से बात करे। बाबा जी आप को ऑन  कॉल ही श्राद्ध संबंधित हर तरह की जानकरी देंगे और आप की पितरो को संतुष्ट करने के लिए जो भी उपाय होगा आप को बताएँगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Call Now ButtonCALL NOW